Spread the love

साकेत अग्रवाल

मांकड़िग :- एक अनावश्यक विवाद

क्रिकेट के खेल में खिलाड़ी विभिन्न तरीकों से आउट हो सकता है। ये तरीके हैं :-

A) क्लीन बोल्ड (Clean Bowled)

B) कैच आउट (Caught)

C) पगबाधा या लेग बिफोर विकेट (LBW)

D) स्टम्प्ड (Stumped)

E) रन आउट (Run Out)

F) गेंद को दो बार मारना (Hit the ball twice)

G) हिट विकेट (Hit wicket)

H) फील्ड को बाधित करना (Obstructing the Field)

I) टाइम आउट (Time Out)

J) मांकड़िग’ आउट (Mankading out)

यहां हम बात करेंगे “मांकड़िग आउट” की जो दीप्ति शर्मा द्वारा इंग्लिश खिलाड़ी चार्लोट डीन को “मांकड़िग” किए जाने के बाद पुनः चर्चा में है।

क्या होता है ‘मांकड़िग आउट’?

क्या होता है ‘मांकड़िग आउट’?

जब गेंदबाज को लगता है कि उसके गेंद फेंकने से पहले ही नॉन-स्ट्राइकर छोर पर खड़ा बल्लेबाज क्रीज से बहुत पहले बाहर निकल रहा है तो वह नॉन-स्ट्राइकर छोर की गिल्लियां उड़ाकर नॉन-स्ट्राइकर बल्लेबाज को आउट कर सकता है. इस तरह से आउट होने को ही ‘मांकड़िग’ आउट’  कहा जाता है. इस घटना में गेंद रिकॉर्ड नहीं होती लेकिन विकेट गिर जाता है.

अगर नियम की बात करें तो नियम में चेतावनी की कोई व्यवस्था नहीं है. लेकिन बिना चेतावनी दिए ‘मांकड़िग’ आउट’ करना कथित खेल भावना के विपरीत माना जाता है।

कोई समझाए कि मांकड़िग खेल भावना के विपरित कैसे?
अरे भाई जब बल्लेबाज क्रीज से बाहर जा रहा है तो गेंदबाज का पूरा अधिकार है उसे आउट करने का। ये खेल भावना कहां बीच में आ गई?

खेल में मांकड़िग से आउट का नियम है लेकिन अगर हमें मांकड़िग करोगे तो हम तुरंत रोना-धोना चालू कर देंगे… ये अजीब बचकाना व्यवहार है।
जब मांकड़िग से आउट का नियम है तो है फिर काहे का रोना-धोना?

शुरुआत

शुरुआत

दिनांक 13 दिसंबर 1947 को वीनू मांकड द्वारा ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज बिल ब्राउन को इसी तरह रन आउट किया गया था। माकंड गेंदबाजी कर रहे थे और उन्होंने ब्राउन को नॉन स्ट्राइकर क्रीज से बाहर निकलने पर रन आउट कर दिया।

इस आस्ट्रेलियाई दौरे पर मांकड़ ने ब्राउन को दो बार इसी तरीके से आउट किया था और तब सर डॉन ब्रैडमैन ने वीनू मांकड़ के इस तरीके को सही ठहराया था। हालांकि वीनू मांकड़ द्वारा इस तरीके आउट किए जाने से चिढ़ी आस्ट्रेलियन मीडिया ने इसे खेल भावना के विपरित बताया था।

मांकड़िग पर प्रश्नचिन्ह लगाने वाले क्या सर डॉन ब्रैडमैन से भी बड़े क्रिकेट के जानकार हैं?

कथित” खेल भावना

“कथित” खेल भावना

जब कोई आस्ट्रेलियाई या इंग्लिश व्यक्ति “खेल भावना” की बात करता ऐसा लगता है कि कोई पाकिस्तानी अमन, शांति, सौहार्द और भाईचारे की बात कर रहा हो।

आस्ट्रेलियाई कितने भद्र है इसका उदाहरण वो 2006 चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के पश्चात विजय मंच पर तत्कालीन BCCI अध्यक्ष शरद पवार का अपमान कर दे चुके हैं।

आस्ट्रेलियाई कप्तान ग्रेग चैपल द्वारा भाई ट्रेवर चैपल से अंडर आर्म गेंदबाजी करवाना क्रिकेट के इतिहास का सबसे काला कारनामा है।

इंग्लिश क्रिकेटरों के अपमानजनक व्यवहार की बात करें तो ओवल की पिच पर स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन और केवन पीटरसन का पेशाब करना कोई भूला नहीं है।

भद्रजनों का खेल कहलाने वाले क्रिकेट का इतिहास आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के क्रिकेटरों की अभद्रता से भरा हुआ है। अब बताइए ऐसे लोग Spirit Of Cricket की बात करते हुए रत्ती भर भी नहीं लजाते।

भद्रजनों के खेल में अभद्रता करने वालों का मांकड़िग का विरोध अपने आप में हास्यास्पद है।

मांकड़िग अब रन आउट

मांकड़िग अब रन आउट

मेलबॉर्न क्रिकेट क्लब ने क्रिकेट के नियमों में कई संशोधन किए हैं. इनमें मांकडिंग आउट के नियम में भी बदलाव किया गया है. इस नियम के अंतर्गत अब बल्लेबाज को रन आउट ही माना जाएगा।
इस नियम को बदलने की सिफारिश पूर्व भारतीय कप्तान और वर्तमान के BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली के नेतृत्व में बनी मेंस क्रिकेट कमेटी की सिफारिशों के आधार पर चीफ एक्जीक्यूटिव कमेटी ने भेजे थे।

ये नियम अक्टूबर से लागू होगा।

मांकड़िग’ आउट की घटनाएं

‘मांकड़िग’ आउट की घटनाएं

अगर भारत की बात करें तो कपिल देव ने दक्षिण अफ्रीका के पीटर कर्स्टन को 1992-93 की श्रृंखला के दौरान ‘मांकड़िंग आउट’ किया था. दूसरी तरफ घरेलू क्रिकेट में मुरली कार्तिक ने बंगाल के संदीपन दास को रणजी ट्राफी मैच में इसी तरह से आउट किया था।

चलते चलते

चलते चलते

जिन भी भारतीयों को आर. अश्विन का जोस बटलर और दीप्ति शर्मा का चार्लोट डीन को “मांकड़िग” करना गलत लगता है उनसे कहना चाहता हूं कि नैतिकता का सारा बोझ हमें अपने कंधों पर उठाने की आवश्यकता नहीं है थोड़ा बोझ अंग्रेजों को भी उठाने दिजिए।

बाकी मांकड़िग को अब रन आउट माना जाएगा तो आनंद उठाइए क्रिकेट का…

साकेत अग्रवाल
सर्वाधिकार सुरक्षित -Exxcricketer.com


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *