Spread the love

आपका -विपुल

विपुल

स्टुअर्ट ब्रॉड की spirit of cricket

2013 में ट्रेंटब्रिज में एशेज सीरीज का पहला टेस्ट था।इंग्लैंड के 8 विकेट हो चुके थे।स्टुअर्ट ब्रॉड क्रीज़ पर थे ।

एश्टन एगर की एक गेंद ब्रॉड के बल्ले से टकराई और स्लिप में खड़े ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने कैच पकड़ी।पाक के अंपायर अलीम दार ने उंगली नहीं उठाई ।ब्रॉड गये भी नहीं क्रीज़ से।ऑस्ट्रेलिया दोनों रिव्यू गंवा चुका था।ब्रॉड ने इयान बेल के साथ 138 रन जोड़ कर इंग्लैंड को मैच जिता दिया।

जेम्स एंडरसन की spirit of cricket

इसी एशेज सीरीज जीत के बाद #spiritofcricket के मसीहा जेम्स एंडरसन ने अपने साथी स्टुअर्ट ब्रॉड के साथ जीत के जश्न में पिच पर पेशाब की थी।

बेन स्टोक्स की spirit of cricket

आईसीसी एकदिवसीय विश्वकप 2019 फाइनल में स्टोक्स के रन लेने के दौरान गेंद बल्ले से टकरा कर बाउंड्री पार चली गई थी और इंग्लैंड को चार रन अनियमित रूप से मिले क्योंकि 2013 एशेज टेस्ट की तरह यहाँ भी अंपायर अंधा था।
इन चार रनों की बदौलत इंग्लैंड ने मैच टाई किया ,जो सुपर ओवर में न्यूजीलैंड के बराबर रनों के बावजूद जीता क्योंकि नियम थे कि रन बराबर होने पर भी बाउंड्री बाउंड्री ज़्यादा मारने वाली टीम ही जीतेगी।बेन स्टोक्स ने बाद में कहा कि उन्होंने न कभी अंपायर से कहा कि वो अवैध चार रन उनके खाते में न जोड़ें, न कभी कहते ।उन्हें तो अच्छा लगा।

एलेक्स हेल्स की स्पिरिट ऑफ क्रिकेट

इंग्लैंड के सीमित ओवर ओपनर एलेक्स हेल्स प्रतिबंधित ड्रग्स लेते थे, इसी वजह से टीम से बाहर थे।
ये नशेड़ी भी भारतीयों को #spiritof cricket पर ज्ञान देने आया है।

वज़ह ?ये अंग्रेज क्रिकेटर क्यों #spiritofcricket की बात कर रहे इतनी ?

दीप्ति शर्मा शानदार है


क्योंकि कल भारतीय महिलाओं और इंग्लिश महिलाओं के बीच हुए सीरीज के तीसरे मैच में दीप्ति शर्मा ने एक बेहद रोमांचक हो चुके मैच में दीप्ति के बौलिंग करते समय नॉन स्ट्राइकर पर खड़ी 47 रनों पर खेल रही चार्ली डीन को दीप्ति शर्मा के गेंद फेंकने के पहले ही क्रीज़ छोड़ने के कारण अंतिम विकेट के रूप में रन आउट कर दिया था।
तब इंग्लैंड को जीत के लिये मात्र 17 रन बनाने थे और 1 विकेट बाकी था।
इंग्लैंड 16 रनों से ये मैच हारा,3-0 से सीरीज़

झूलन गोस्वामी का विदाई मैच

झूलन गोस्वामी के इस विदाई मैच में इस गेंदबाज़ों के लिये स्वर्ग पर ICC 100% cricket superstar स्मृति मंधाना के 50 और दीप्ति शर्मा के 68 रनों ,पूजा वस्त्रकार के 22 रनों की बदौलत महिला टीम इंडिया ने 45.4 ओवर में 169 रन बनाए।अतिरिक्त 20 रन थे।शेष किसी ने दहाई का आंकड़ा नहीं छुआ।

स्विंग की रानी रेणुका

i

जवाब में रेणुका सिंह ,राजेश्वरी गायकवाड़ और झूलन गोस्वामी की गेंदों ने इंग्लैंड को 17 ओवर में ही 65/7 पर पहुंचा दिया।यहाँ चार्ली डीन ने इंग्लैंड के लिये मोर्चा संभाला था।103पर एमी जोन्स को रेणुका ने उड़ाया,118 पर केट क्रोस के डंडे झूलन ने उखाड़े।
फ्रेया डेविस और चार्ली डीन ने स्कोर 153 पर 9 तक पहुंचाया था।तब ये घटना हुई थी।

हरमन प्रीत कौर कप्तान की बात

झूलन गोस्वामी ने अपने विदाई मैच में 2 विकेट लिये।चार विकेट लेने वाली रेणुका सिंह प्लेयर ऑफ द मैच रही।प्लेयर ऑफ द सीरीज हरमनप्रीत कौर।भारत की 3-0 से जीत शानदार थी।हरमनप्रीत ने दीप्ति का खुल के पक्ष लिया,मैच के बाद होने वाले प्रेजेंटेशन में।
सौरव गांगुली याद आ गए।टीवी प्रस्तुतकर्ता से बोली ,”इस आखिरी विकेट के पहले गिरे 9 विकेट के बारे में बात करो “,ऐसा बोली वो।

दादा आखिर दादा ही है


वैसे दादा अक्सर मास्टर स्ट्रोक लगाते हैं।दादा ही उस आईसीसी क्रिकेट एक्सपर्ट पैनल के अध्यक्ष थे जिसने नॉन स्ट्राइकर छोर पर खड़े बल्लेबाज को रन आउट करने को खेल के अनुचित तरीके से निकाल कर सीधा साधा रन आउट बनाया है।
दादा भारतीय क्रिकेट के लिये अक्सर वो काम करके चुपचाप निकल जाते हैं जो बड़े बड़े सोचते रहते हैं ।
वैसे इस तरीके के रन आउट को मांकडिंग कहना ही हमारे दिग्गज वीनू मांकड़ का अपमान था।


इसे डब्ल्यू जी ग्रेसिंग भी तो कह सकते थे।

आपका -विपुल

विपुल

सर्वाधिकार सुरक्षित -Exxcricketer.com


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *