Spread the love

लेखक -देवेश सिंह

देवेश सिंह

आईपीएल के 15वें संस्करण में दो और टीमें जुड़ी जिसमे पहली लखनऊ सुपरजायंट्स और दूसरी गुजरात टाइटंस है। आज हम बात करते है गुजरात टाइटंस की, जो अपने पहले ही सीजन में, आईपीएल 2022 की पहली टीम बनी जिसने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया। टाइटंस ने ये कारनामा 10मई को लखनऊ सुपरजायंट्स के साथ हुए मुकाबले को 62 रन से जीत कर किया |

गुजरात टाइटंस के सफलता के कारण मुख्य रूप से कुछ इस प्रकार है–

कप्तानी


1- कप्तानी गुजरात टाइटंस की सफलता के मुख्य कारणों में से एक है। गुजरात टाइटंस की कप्तानी की बागडोर हार्दिक पंड्या के हाथ में है, हार्दिक इससे पहले मुंबई इंडियंस की टीम का हिस्सा रहे हैं | एक कप्तान के रूप में अपनी टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए हार्दिक ने ‘Leading from the front का उदाहरण पेश करते हुए बल्लेबाजी में 11 मैचों में 38 की औसत और 132 की स्ट्राइकरेट से 344 रन बनाए।

गेंदबाजी में भी पंड्या ने टीम की आवश्यकतानुसार अपनी गेंदबाजी का उपयोग करते हुए 11 मैचों की 6 इनिंग्स में 4 विकेट लिए। ये हम सभी को पता है की एक खिलाड़ी के रूप में पंड्या कितने सक्षम है लेकिन एक कप्तान के रूप में पंड्या ने निश्चित रूप से सभी को प्रभावित किया है।

गेंदबाजी


2- मज़बूत गेंदबाजी ने गुजरात टाइटंस को आईपीएल2022 में शीर्ष पर रहने में बहुत मदद की है।
टीम में युवा और अनुभवी अंतर्राष्ट्रीय गेंदबाजी का अच्छा मिश्रण देखने को मिलता है। साथ ही साथ ये गुजरात टाइटंस की गेंदबाजी को संतुलन प्रदान करता है।


टीम में राशिद खान, लॉकी फर्गुसन, अलजारी जोसेफ, मोहम्मद शमी जैसे अनुभवी अंतर्राष्ट्रीय गेंदबाजों के साथ
यश दयाल, दर्शन नालकांडे, साई किशोर जैसे युवा गेंदबाज भी है।

गुजरात टाइटंस की गेंदबाजी प्रदर्शन पर एक नजर और आईपीएल2022 में टाइटंस की गेंदबाजी के आंकड़े |


बल्लेबाजी

3- बल्लेबाज़ी की बात करे तो टाइटंस के सभी बल्लेबाजों ने मौका मिलने पर अपना योगदान दिया है। कप्तान हार्दिक पंड्या, डेविड मिलर और शुभमान गिल ने टीम के लिए सबसे अधिक रन बनाए है। 



वही कुछ महत्वपूर्ण पारियां राहुल तेवतिया, राशिद खान और वृद्धिमान साहा द्वारा खेला गया जिसने गुजरात टाइटंस को कई करीबी मुकाबले जीतने में मदद की। गुजरात टाइटंस की आईपीएल2022 में बल्लेबाज़ी के आंकड़े कुछ इस प्रकार है।

मैच विनर खिलाड़ी ,युवा जोश

4- गुजरात टाइटंस की सफलता का एक मुख्य कारण टीम में कई बड़े मैच विनर होना भी है। टीम में हार्दिक पंड्या, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, लाॅकी फर्गुसन जैसे बड़े मैच विनर है जिन्होंने अलग अलग मैचों में मैन ऑफ द मैच प्राप्त करके यह साबित भी कर दिया। इससे ये भी साबित होता है की गुजरात टाइटंस की टीम सफलता किसी एक खिलाड़ी के प्रदर्शन से नही बल्कि सभी खिलाड़ियों के सहयोग से मिली है जो की एक बढ़िया टीम होने की निशानी है, और इस बात को कप्तान हार्दिक पंड्या भी मानते है।
5- गुजरात टाइटंस में अधिकतर खिलाड़ी युवा है जिनकी उम्र 30 वर्ष से भी कम है। और इसी युवा जोश का फायदा टाइटंस की टीम को मिल रहा साथ ही साथ युवा खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से टीम की जीत में अहम योगदान दिया है।



राशिद खान, राहुल तेवतिया, यश दयाल ,शुभमन गिल, साई सुदर्शन, साई किशोर इसके उदाहरण है।

कोचिंग स्टाफ


6- एक अनुभवी कोचिंग स्टाफ का होना टीम के लिए सदैव ही लाभकारी होता है। और गुजरात टाइटंस का कोचिंग स्टाफ भी कुछ बड़े नामों से भरा पड़ाहै | जैसे आशीष नेहरा, गैरी कर्स्टन, विक्रम सोलंकी, मिथुन मन्हास |

इनका योगदान गुजरात टाइटंस की सफलता में खिलाड़ियों से कम नहीं है खास तौर जब टीम “Bio-Bubble” में है तो खिलाड़ियों के उत्साहवर्धन में कोचिंग स्टाफ का योगदान बहुत अहम हो जाता है।
गुजरात टाइटंस ने अभी तक आईपीएल2022 में शानदार प्रदर्शन किया है। क्या गुजरात इस लय को बरकरार रखेगी और प्लेऑफ में को जीतकर अपने पहले खिताब को हासिल करेगी ये तो हमें आने वाले समय ही बताएगा। लेकिन एक फ्रेंचाइजी टीम का अपने पहले ही सीजन में प्लेऑफ में जगह बनाना एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, और गुजरात टाइटंस को आगे होने वाले मैचों के लिए शुभकामनाएं।

लेखक-देवेश सिंह

देवेश सिंह

सर्वाधिकार सुरक्षित – EXXCRICKETER.COM


Spread the love

One thought on “आईपीएल में गुजरात टाइटन्स -सफलता के कारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *