Spread the love

भारत बनाम पाकिस्तान दूसरा मैच

सहारा फ्रेंडशिप कप टोरंटो 1997
दूसरा मैच

14 सितम्बर 1997
लेखक -विपुल

विपुल

तो उन सब का स्वागत है जो इस सहारा फ्रेंडशिप कप 1997 भारत पाक एकदिवसीय श्रृंखला का अगला भाग पढ़ने आये हैं।चलिये शुरू करते हैं।

14 सितंबर हिन्दी दिवस होता है और इसी हिंदी दिवस के दिन सरज़मीने टोरंटो पर अंजली के शौहर की झंडाबरदारी में हिन्द की किरकिट सेना और अफगानी पठानों के प्रिय छुई मुई रमीज राजा की नापाक इरादों वाली पाक की नाजुक टीम का एक मैच होना मुकर्रर हुआ।


देबाशीष मोहंती और हरविंदर सिंह ने कल ही तो गेंदबाजी में कमाल किया था और आज फिर से उन्हें मैदान में उतरना पड़ रहा था।लेकिन उनसे ज़्यादा दुःख सौरव को था।आज उन्हें किसी का नगमा सुनना था ।मौका भी था और दस्तूर भी।उन्होंने दस्त लगने का बहाना भी किया था।लेकिन सचिन के कानों में द्रविड़ पहले ही चुगली कर चुके थे।
राहुल द्रविड़ भारत के उत्तर और मध्यवर्ती क्षेत्रों में पाये जाने वाले उस कबीले के अंतिम ज्ञात प्राणी थे जिनका मूलमंत्र था
“हम भी खेलेंगे ,नहीं तो खेल बिगाड़ेंगे ।”


मोहंती इसलिए नाराज थे कि उन्हें हरविंदर और कुरुविला से ज़्यादा तवज़्ज़ो क्यों नहीं मिल रही ,आज भी उन्हें और हरविंदर को एक ही तौलिया और एक ही बेड शेयर करना पड़ा था और भात की जगह चिकन खाना पड़ा था।
हालांकि दो लेग पीस छीन लिये थे हरविंदर से।

कुरुविला इसलिए नाराज थे कि वो श्रीनाथ की तरह सौरव गांगुली को गरिया नहीं पा रहे थे।क्योंकि कुरुविला को किसी ने बताया था कि टीम का मुख्य गेंदबाज वही माना जाता है जो गांगुली को गरिया सके।श्रीनाथ इसमें माहिर थे।


रॉबिन सिंह इसलिये नाराज थे कि इंजमाम ने उन्हें अंकल बोल दिया था।गांगुली इसलिए नाराज थे कि उन्हें नगमा सुनना था और सचिन ने उन्हें दोना पकड़ा दिया था बूंदी भरा।

मतलब सब नाराज ही थे।कोई कम कोई ज़्यादा।
तो मैच शुरू हुआ।टॉस रमीज राजा ने किया और बहुत सोच विचार किया।
पूरे 10 सेकेंड
फिर बैटिंग चुनी।

बाबा सराय की नई सब्जी मंडी के कुंजड़ों के रिश्तेदार सईद अनवर और 18 साल के शाहिद अफरीदी ओपनिंग में आये।अबे कुरुविला के पहले ओवर की गेंदे अनवर और अफरीदी को उतनी ही समझ में आईं जितनी जेएनयू ताई की जीएसटी वाली बातें आजकल हम लोग समझ पा रहे हैं।

देबाशीष मोहंती खुद को श्रीनाथ का उत्तराधिकारी समझ रहे थे और 18 साल के शाहिद अफरीदी उन्हें अपने सामने बच्चे लगे।इसलिये अफरीदी को उन्होंने कुछ गिफ्ट देने का फैसला कर लिया।

अफरीदी को उन्होंने एक बत्तख पकड़ाई।अफरीदी वो बत्तख पकड़े जब पवेलियन लौटे तो पाकिस्तान का स्कोर कुल 7 रन था।

17 के स्कोर पर सईद अनवर को मोहंती ने दोबारा निकल bsdk बोला और अपने तौलिया बड्डडी हरविंदर सिंह के हाथों कैच करवा दिया।अनवर ने 25 गेंदों पर 12 रन बनाए थे और जाते जाते मोहंती से कह गए।
“Bsdk ,अब मांगना तू पामेला एंडरसन की टेप ।”

मोहंती को ये सुनकर बहुत चिन्ता हो गई।वो हरविंदर कुरुविला और नीलेश कुलकर्णी से ढाई ढाई सौ रुपये ले चुके थे कि आज रात वीसीआर चलेगा ।अनवर ने उन्हें 3 इंटरव्यू देने का वायदा किया था।इंटरव्यू समझे ?
मत समझो।

मोहंती को पहले चिंता हुई ।
फिर गुस्सा आया ।
फिर आगबबूला हुये ।
फिर चिल्लाए
“मंदिर वहीं बनाएंगे “
और इजाज का इलाज कर दिया।
इजाज अहमद मोहंती की गेंद पर जब अज़हर को कैच देकर लौटे तो पाकिस्तान के 3 विकेट 26 रन पर गिर चुके थे।


इजाज ने 17 के शानदार स्ट्राइक रेट से 19 गेंदों पर 4 रन बनाए थे।स्कोर जैसे तैसे 41 तक पहुंचा और यहाँ रमीज राजा रोबिन सिंह के हत्थे चढ़ गए।रॉबिन सिंह बहुत गुस्से में थे ,इसी चिल्लम चोट्टे ने रॉबिन सिंह को अंकल कहने की शुरुआत की थी।वैसे उनकी उम्र ही कितनी थी ?

इंजमाम जितनी देर क्रीज़ पर रहे सबा करीम उन्हें बताते रहे कि आलू का विभिन्न मंडियों में क्या रेट है ।आलू कितनी गुणकारी सब्ज़ी है।इंजमाम को आलू का व्यापार करना चाहिये।यहाँ तक तो ठीक था।


पर जब करीम ने उन्हें बताया कि करीम आलू के बोरों की फैक्ट्री डाल रहे हैं और इंजमाम को उन आलू के बोरों के लिए मॉडलिंग करनी है तो बात बर्दास्त के बाहर थी।
इंजमाम खुद ही रॉबिन सिंह को विकेट देकर निकल लिये मैदान से बाहर ।उन्हें दरअसल मैदान के बाहर उस आदमी को ढूँढ़ के मारना था जिसने उन्हें आलू कहके चिढ़ाने की शुरुआत की थी।
ढूँढ़ भी निकाला ।मारा भी।पहले के क्रिकेटर आजकल जैसे नहीं होते थे।

इंजमाम ने बेहद ज़िम्मेदारी से खेलते हुये 34 गेंदों पर 10 रन बनाये थे और 50 के स्कोर पर पहुंच कर पाक टीम उतनी ही खुश थी जितना हाईस्कूल में 33 परसेंट नंबर लाकर मेधावी छात्र होते हैं।

50 रन पर 5 विकेट गिर चुके थे पाकिस्तान के छठा विकेट 66 रन पर मोइन खान का गिरा , जिन्हें रॉबिन सिंह औऱ सौरव गांगुली में वाल्श और एम्ब्रोस दिख रहे थे उस रात,इसलिए चुपचाप रन आउट हो गए।

पटेल नगर के मनिहार सकलैन मुश्ताक को बहुत चुल्ल थी कि वो अच्छी बैटिंग करेगा उसने और रेज़गारी रोड के फुटकर अंडा व्यापारी सलीम मलिक ने पारी की सबसे बड़ी साझेदारी की ।
पूरे 25 रनों की।


91 के स्कोर पर सौरव गांगुली ने सलीम मलिक को काट एंड बोल्ड कर दिया।मलिक ने 36 रन बनाए थे।
फिर सकलैन और बीड़ी मॉडल अज़हर महमूद ने पाक की पारी 100 पार पहुंचाई।

115 के स्कोर पर गांगुली ने अपना दूसरा विकेट लिया।बीड़ी मॉडल अज़हर महमूद को 8 के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट कर दिया।


पाकिस्तान का स्कोर अब 8 विकेट पर 115 रन था।
इधर कुरुविला को अब ताव आ चुका था।वो गांगुली को गाली नहीं दे पा रहे थे तो टीम का बड़ा गेंदबाज बनने का उन्होंने दूसरा रास्ता चुना।
विकेट लेने वाला।

उन्होंने 115 के स्कोर पर सकलैन को आउट कर दिया।और आकिब जावेद को एक डक भी पकड़ा दी।
,आकिब जावेद!
जो उर्फी जावेद के कुछ नहीं हैं।

पाकिस्तान की पूरी टीम 45 ओवर में 115 रन बना कर आउट हो गई थी ।भारतीय गेंदबाज़ों ने अत्यंत उदार प्रवृत्ति का परिचय देते हुये पाक टीम को अतिरिक्त के 15 रन दे दिए थे ।

अबे कुरुविला ने 10 ओवर पूरे फेंके थे और 2 विकेट 29 रन देकर लिये थे।मोहंती के आंकड़े 7-1-15-3 थे।
रॉबिन सिंह ने बाइस रन देकर दो और सौरव ने सोलह रन देकर दो विकेट लिए थे।

हरविंदर को विकेट नहीं मिले थे।और राजेश चौहान की जगह जो बायें हाथ के स्पिनर नीलेश कुलकर्णी टीम में आये थे उनका रोल उतना ही था मैच में जितना सुभाष घई का माय नेम इज लखन गाने में था।

अंजली भाभी की कल रात ही सचिन भाई से बात हुई थी और उन्होंने सचिन से कहा था ,अपना ख्याल रखना।

उनकी बात मानकर सचिन इस फास्ट पिच पर ओपनिंग में नहीं गए।सबा करीम को भेज दिया गांगुली के साथ।


34 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप करके करीम अज़हर महमूद की गेंद पर बोल्ड हुये और लौट कर सचिन को बताया कि गांगुली अपनी जेब में किसी हीरोइन की तस्वीर रखे हैं।करीम ने 30 गेंदो पर 9 रन बनाए थे।

द्रविड़ से तो गांगुली नाराज ही थे कि नगमा का भेद खोल दिया सचिन के सामने जबकि उन्होंने तो कसम खाई थी कि किसी को नहीं बताएंगे ।
गांगुली ने वो मंजर सोचा जब उन्होंने द्रविड़ से पूँछा था ।
“इतना बड़ा क्या “
द्रविड़ बोले थे
“आलू “
और सौरव बोले थे
“हमारी तुम्हारी कसम चालू “

गांगुली ने द्रविड़ को 63 के टीम स्कोर पर रन आउट करवा दिया ।द्रविड़ 25 गेंदो पर 14 रनों की तूफानी पारी खेल कर पवेलियन लौट रहे थे । गुस्से से उन्होंने सौरव से पूँछा।
“इतनी बड़ी क्या ?
“सुतली “।
सौरव बोले।
तुरंत द्रविड़ बोले
“हमारी तुम्हारी कसम उतरी “।
सौरव सन्नाटे में।

इस सनसनीखेज वारदात के ठीक 6 रन बाद 69 के अत्यंत अश्लील टीम स्कोर पर गांगुली 86 गेंदो पर 32 रन बनाकर सकलैन की गेंद पर इंजमाम को कैच थमा बैठे
लेकिन जाते जाते इंजमाम से कह गए।
“आज हमारे यहाँ आलू की सब्ज़ी बनी है।आना खाने ।”
Bsdk

सचिन ने नाबाद 25 रन बनाए और अज़हर ने 21।
भारत ने 34 ओवर 4 गेंदों में टारगेट पा लिया।
3 विकेट गिरे थे अज़हर महमूद और सकलैन को 1 1 विकेट मिला था।।द्रविड़ रन आउट थे।
सौरव गांगुली मैन ऑफ द मैच रहे।


भारत 2 -0 से आगे।

आपका -विपुल
ट्विटर पर @old_cricketer

old_cricketer

सर्वाधिकार सुरक्षित -Exxcricketer.com


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *