Spread the love

राहुल दुबे

अपने देश मे लोगो को ये दिक्कत है कि हम सुपरस्टार्स को हजम नही कर पाते है।।

क्रिकेट का ही देख लीजिए विराट कोहली इस सदी का सबसे प्रभावशाली खिलाड़ी है उसके जैसा कोई नही है चाहे क्रिकेट के किसी भी प्रारूप की बात कर ली जाए बन्दे ने हर Format में रन बनाए है।।

फिर भी बेवजह कुछ % लोगो के निशाने पर रहता है भले ही उसके बल्ले से 2 साल से शतक न निकला हो फिर भी उसने उतने रन बनाए है जो कई खिलाड़ियों के प्राइम form से भी बेहतर है।।

मार्च में पाकिस्तान के नए-नवेले स्टार बाबर आजम ने अपनी ही धरती पर चौथी इनिंग में शतक लगाया।।
और भारत मे रह रहे तथाकथित क्रिकेट समर्थकों को इस शतक के बाद स्वखलन होने लगा और उसकी तुलना कोहली से करने लगे उन्हें पता होना चाहिए कि 26 के उम्र में विराट मजाक- मजाक में शतक मारता था और उसने चौथी इनिंग में शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में लगाया है।।

कोहली ने भारत को दो T20 world cup में अपने दम पर Final और सेमीफाइनल तक पहुचाया है और ऐसा कर पाना बाबर आजम के बस का उतना ही है जितना एक वामपंथी को ये समझा पाना की भाई सनातन ही सर्वश्रेष्ठ है।।

कोहली ने अपने गलती से सीखकर क्रिकेट world में रूल किया है जो australians मुथैया मुरलीधरन जैसे खिलाड़ी के कैरियर को लगभग समाप्त कर चुके थे उस australians को कोहली ने अपना दीवाना बनाया है।। लेकिन हम भारतीयों को ये कहा दिखता है कोहली ने 2012-2019 के बीच खूब शतक लगाए और खूब उपलब्धियां बटोरी और शायद इसलिए भी लोग उसपर ज्यादा कुछ नही कह पाए।

खराब Form सबके हिस्से आता है इस समय कोहली के हिस्से भी है लेकिन कोहली का ये खराब दौर भी कईयों से लाख गुणा बेहतर है।
अब जब जब कोहली बुरा खेलता है तब तब ये अपनी goody-goody story लेकर आ जाते है कि कोहली का समय समाप्त होने है कोहली को कोई अपना नही मानता है कोहली ये है कोहली वो है।
श्रीलंका के खिलाफ जब जडेजा 175 पर था तब रोहित शर्मा ने पारी घोषित कर दी और वही मयंक के दोहरा शतक मारने पर कप्तान कोहली उसे तिहरा शतक मारने के लिए प्रेरित करते दिखे थे लेकिन कप्तान रोहित थे इसलिए इसमें किसी को कोई कहानी नही दिखी।।

मयंक अग्रवाल ने हाल में ही कहा था कि जब विराट ने मुझे 2018 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी लाकर दी तो मुझे अच्छा लगा लेकिन इन कुछ % लोगो को लगता है कि कोहली खिलाड़ियों को नही मानता है arrognat है, मोहम्मद सिराज हर बार बोलता है कि आज क्रिकेट में मैं जो कुछ भी हूँ कोहली के कारण हु

तब किसी को इसमें कोई interest नही होता है, कोहली ने अपने कप्तान वाले युग मे तेज गेंदबाजो कि फौज खड़ी कर दी लेकिन वो खिलाड़ियों से जलता था ऐसी ही कहानियां चलती रही अब कोहली कोई राजनेता तो था नही जो हर खिलाड़ी से चाचा-मामा वाला रिश्ता जोड़कर रखे जैसा धोनी साब ने किया था

जो अच्छा खेला उसे मौके दिए है अब भारत 125 करोड़ लोगों का देश है जिसमे हजारो क्रिकेटर्स है जो भारत के लिए खेलना चाहते है अब कोहली धोनी तो है नही जो रोहित शर्मा को बस 70 वनडे ऐसे ही टैलेंटेड होने के कारण खिला दे यदि कंपीटिशन के दौर के करुण नायर तिहरा लगाने के बाद भी गायब हो गए

तो इसमें कोहली की क्या गलती वैसे भी करुण नायर ने उस तिहरे शतक के बाद कुछ बेहतर नही किया।।
कोहली आज भी भारत मे सबसे फिट खिलाड़ी है और जिनको लगता है कि कोहली का भविष्य अब खतरे में है उनको एक बार अपने अंतरात्मा से पूछना चाहिए कि मैं कितने आराम से झूठ लिख सकता हु।

कोहली को भारतीय टीम से हटाना उतना ही कठिन है जितना चीनी-पानी के घोल से चीनी को कोहली भारतीय टीम की ताकत है भले आज Form में नही है लेकिन उसकी Presence ये बताने के लिए काफी है कि भाई कोई है उस टीम में कोहली ने जब Full-Time कप्तानी संभाली थी तब उसने जबर्दस्त रन बनाए थे और
वर्तमान के कप्तान साहब ऐसे खेल रहे है जैसे कप्तानी के दवाब में Batting ही भूल गए है, कोहली आज खराब form में है तो भले कोई भी किसी प्रकार की मनगढ़ंत कहानियां लेकर आ जाए लेकिन जब कोहली कायदे से Score करने लगेगा तब यही लोग उम्मीद करेंगे कि कोहली और लम्बा खेले ।

जिसने एक दशक क्रिकेट वर्ल्ड को रूल किया हो उसको अपने पूर्वाग्रहों के कारण ट्रोल करके कमजोर नही कर सकते।। कोहली वापस आएगा।।

राहुल दुबे

सर्वाधिकार सुरक्षित -Exxcricketer.com


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *