Spread the love

लेखक -राहुल दुबे

हाल में ही में UPSC के फाइनल result आये है जिसमे शुरू के तीन Topper तीनो लड़कियां है और गलती निपट आरक्षित कोटे से नही है इससे बंडल type लोग बहुत निराश थे और इससे मेरी भी UPSC aspirant बनने की कामना फिर से जगी है और जो मैने अबतक जाना है लिख रहा हूँ।

UPSC aspirant बनने के प्रारंभिक चरण

  1. इंस्टाग्राम अकाउंट बनाइये।
  2. LBSNAA my dream या उससे मिलता जुलता कुछ बायो में लिख दीजिए।
  3. उन handles को फॉलो करिए जो UPSC के material देने के नाम पर बकलोली post करते है।
  4. किसी एक Topper को पकड़िए उसकी किसी स्पीच के एक छोटे से टुकड़े को दो चार बार शेयर करिए जिससे Likes भी मिलेंगे और followers भी।
  5. ओझा सर जैसे युगपुरुष लोगो को फॉलो करिए जो YouTube पर मोटिवेशन के नाम पर ओसामा को भी hero बता देते है और बात बात में यूपी Vs दिल्ली के लड़कों का नकली उदाहरण देते रहते है।

ये सब बहुत जरूरी चीजें है जो Cute लगती है।। बाकी दो चार crore रुपये हो तो Coaching भी कर ही सकते हो।

ख़ैर ये बातें जानने के बाद मुझे पता चला कि मेरे UPSC वाले रिश्तेदार Don’t give up का नारा लगाकर पिछले 7 साल से मुख़र्जी नगर में जमे है उनके लिए मेरा सन्देश है-

Dear UPSC aspirant भैया/ दीदी, चाचा/बुआ लोग Don’t Give up का मतलब ई नही होता कि आप तबतक try करते रहे जबतक या तो
आप मर न जाये या फिर Upsc आपको धक्के मार के न निकाल DON’T give up का मतलब ई होता है कि भाई अपना best दो सबके बीच और उस दौरान हार न मानो और यदि ये आपका तीसरा Attempt था, और आप अभी प्रीलिम्स भी न clear कर सके हो तो मालिक upsc छोड़िए और कुछ और कर लीजिए सुना है upsc aspirants को वामपंथी NGO मोटी salary देते है ।। कबतक अपने पापा से ये कहेंगे कि अबकी दु नम्बर से रह गया और कबतक अपने मामा के घर अपने किसी ममेरे भाई बहन के बियाह में नही जाएंगे क्योंकि दिल्ली के मुखर्जी नगर में अभी भी आप तैयारी कर रहे है।।
ख़ैर UPSC aspirant होने का भौकाल भी है
UPSC-CSE की तैयारी करने मात्र का भौकाल इतना होता है कि मत पूछो माई बाप दिनभर यही बताते है, देख ला उ IAS बने के तैयारी करत बाने और तू दिनभर मोबाइल तू चलावत हवा, भले उ भैया भी हमारे लिखे Post को copy paste करने के बाद Message करे you know babu I have so much less time so, I copied your post मतलब अरे भैया अगर आप एक 12th बिना एग्जाम(Covid युग) देकर पास हुए लड़के के लिखे से Impress हो जाते हो तो क्या खाक लिखोगे Mains में ख़ैर कुछ के Results के बाद के messages का इंतजार है कि वो हमको समझा सके कि बाबू you are not so serious with your future plans and this can harm you ..

खैर, UPSC-CSE में मात्र प्रीलिम्स क्लियर करने के बाद दबा के दहेज मिलता है, मतलब एक चारपहिया, करीब 10 लाख रुपया और दुल्हन का बाप दुल्हन को जो दो चार तोला सोना देकर भेजता है वो अलग।। UPSC की तैयारी करने में सुख तो बहुत है, बस आपको इतना धैर्य होना चाहिए कि आप महिला मित्र से रोज तकरीबन 8 घण्टे बतियाने के बाद करीब 21 दिन बाद मम्मी के 72 वे कॉल आने पर ये कह सके कि मम्मी कल से टेस्ट है फिर खाली होकर बात करता हु आपसे हा बस याद करके पापा से बोल देना की कुछ Notes और Journal लेनी है इसके लिए कम से कम 10 हजार भेज दे।।

ख़ैर ऐसे बहुत सारे ज्ञान बटोरने के बाद नौकरी करो सरकारी नही तो बेचो तरकारी की नीति को सत्य मानकर मैंने भी ठाना है कि UPSC-CSE का Aspirant तो हमें भी बनना है और अगर पास कर लिए तो दबाकर दहेज लेना है।

नोट- भावी Aspirant ने कहानी सत्य घटनाओं को आधार मानकर लिखी अतः अधिक शेयर करके मेरे उन जान पहचान के लोगो तक न पहुंचा दे जिससे मेरी तारीफ कम और फजीहत ज्यादा हो।।

लेखक -राहुल दुबे

सर्वाधिकार सुरक्षित -Exxcricketer.com


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *