Spread the love

एशिया कप-2022

Exxcricketer.com

देवेश सिंह

देवेश सिंह

एशिया कप-2022
मैच विश्लेषण
भारत बनाम पाकिस्तान(सुपर 4)

रविवार 4 सितंबर 2022 को भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप में हुए मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को एक रोमांचक मैच में एक गेंद शेष रहते हुए 5 विकेट से पराजित किया और एशिया कप के फाइनल में पहुंचने का रास्ता आसान कर लिया है। और अब भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए अपने बचे दोनो मैच जीतने होंगे।

इस मैच का विश्लेषण करने से पहले मैं आपको बता दूं की मैं इस मैच का विश्लेषण एक क्रिकेट फैन के रूप में कर रहा हूं।

बल्लेबाज़ी

बल्लेबाज़ी- बल्लेबाज़ी की बात करे तो इस मैच में भारतीय टीम ने इस मैच में पावरप्ले में बहुत ही बेहतरीन बल्लेबाजी की और भारत ने पावरप्ले में 62 रन बनाए जिसमे रोहित शर्मा के 28(16) और केएल राहुल के 28(20) रन थे। लेकिन इन दोनो के आउट होने के बाद भारतीय मिडिल ऑर्डर ने निराश किया सूर्यकुमार13(10), पंत14(12), हार्दिक पंड्या 0(2), दीपक हुडा16(14) ने धीमी गति से रन बनाए। सूर्यकुमार यादव और ऋषभ पंत ने खराब शॉट खेलकर अपना विकेट गंवाया।

Exxcricketer.com

वही विराट कोहली अपने पुराने फॉर्म में दिखे जिन्होंने 60(44) रन बनाए और एक छोर से टीम को संभाला। अगर कुल मिलाकर बात करे तो जिस तरीके की शुरुआत भारतीय टीम को मिली उसको भुनाने टीम नाकाम रही और काम से काम 15 से 20 रन कम बनाए। वहीं पाकिस्तान की बल्लेबाज़ी की बात करें तो रिजवान 71(51) ने 17वे ओवर तक एक छोर संभाले रखा और टीम मैनेजमेंट का मोहम्मद नवाज़ को प्रमोट करने का प्लान सफल रहा जिसने 20 गेंदों पर 42 रन की आतिशी पारी खेली और अंत में आसिफ अली और खुशदिल शाह ने कैमियो पारी से टीम को विजयी बनाया कुल मिलाकर पाकिस्तान का मिडिल ऑर्डर ने अच्छा प्रदर्शन किया।

गेंदबाज़ी

Exxcricketer.com

गेंदबाज़ी- गेंदबाज़ी की बात करें तो भारत ने पावरप्ले में अच्छी गेंदबाजी की पाकिस्तान को मात्र 44 रन बनाने दिए और बाबर आज़म का विकेट भी रवि बिश्नोई ने लिया। हालांकि 9वे ओवर में जब फखर ज़मान के रूप में पाकिस्तान का दूसरा विकेट गिरा उसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने काफी खराब गेंदबाजी की खास तौर पर हार्दिक पंड्या और युजवेंद्र चहल जिसकी वजह से मोहम्मद नवाज़ और रिजवान ने 73(43) तेज साझेदारी की। नवाज और रिजवान के आउट होने के बाद भारत ने एक बार फिर वापसी की लेकिन 19वे ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने 19 दिए जो भारत को महंगा पड़ा और जीत का समीकरण पाकिस्तान के लिए आसान हो गया।
अगर भारतीय गेंदबाजी की समीक्षा करें तो रवि बिश्नोई और अर्शदीप सिंह के अलावा सबने ढीली गेंदबाजी की। स्पिन गेंदबाजी की तुलना करे तो जहां पाकिस्तानी स्पिनर्स ने 8 ओवर में 56 रन देकर 3 विकेट लिए वहीं भारतीय स्पिनर्स ने अपने 8 ओवरों में 69 रन देकर 2 विकेट लिए।

फील्डिंग

Exxcricketer.com

फील्डिंग- फील्डिंग की बात करें तो दोनो टीमों ने अच्छी फील्डिंग की। पाकिस्तान ने 20वे ओवर की आखिरी दो गेंदों पर मिसफिल्डिंग की जिसने से एक कैच भी ड्रॉप किया ये दोनो बार मिसफील्डिंग फखर जमन ने की और इन दो गेंदों में 8 रन बने। वहीं भारत की मिसफील्डिंग की बात करें तो 18वे ओवर की तीसरी गेंद पर बिश्नोई की गेंदबाजी पर आसिफ अली का आसन सा कैच अर्शदीप ने ड्रॉप किया जो की मैच की स्थिति से टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ।

रणनीति

Exxcricketer.com

ये तो रहा क्रिकेट के तीनो विभाग में दोनो टीमों का प्रदर्शन यदि हम अगर टीम रणनीति की बात करे तो पाकिस्तान का मोहम्मद नवाज की 4 नंबर पर हिटर के रूप में भेजने की रणनीति सही साबित हुए वहीं अगर हम भारतीय टीम की रणनीति की बात करें तो जब नवाज ने भारतीय लेग स्पिनर्स के खिलाफ आक्रामक शॉट खेले तो टीम में दीपक हुडा के रूप में ऑफ स्पिनर होते हुए भी कप्तान रोहित शर्मा ने नवाज के खिलाफ हुडा से एक भी ओवर गेंदबाजी नही करवाई जो मुझे उनकी रणनीति में कमी नजर आई।

आशा करता हूं मेरा ये मैच विश्लेषण आपको अच्छा लगेगा
धन्यवाद

देवेश सिंह

देवेश सिंह

सर्वाधिकार सुरक्षित -Exxcricketer.com


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *