Spread the love

एशिया कप 2022 फाइनल
श्रीलंका का पुनर्जागरण

आपका -विपुल

-Exxcricketer.com


टॉस पाकिस्तान ने जीता था।इस एशिया कप के सारे मैचों में बाद में बल्लेबाजी करने वाली जीती थी, इसलिए श्रीलंका को बैटिंग के लिये आमंत्रित किया।पाकिस्तान के तेज गेंदबाज अच्छे हैं इसमें कोई शक नहीं।
ओपनर कुशल मेंडिस को नसीम शाह ने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर ही खाता खोलने के पहले ही क्लीन बोल्ड कर दिया।श्रीलंका का स्कोर 2 ही था तब।यहाँ से पाकिस्तानी गेंदबाज हावी हो गये।।
निसांका 23 पर ,गुणतिलका 36 पर धनन्जय डिसिल्वा 53 पर और कप्तान दासुन शनाका 58 के टीम स्कोर पर पवेलियन लौट चुके थे।केवल धनन्जय डिसिल्वा ने ही 21 गेंदों पर 28 रन बनाए थे।शेष चारों बल्लेबाजों के स्कोर दोहरे अंकों के नहीं थे।हैरिस रउफ ने 2 ,नसीम शाह, शादाब खान, इफ्तिखार ने एक एक विकेट लिए थे।श्रीलंका का स्कोर 8.5 ओवर में 58 रन पर 5 विकेट था और मुश्किल दिख रही थी।

लेकिन श्रीलंका के लेग स्पिन आल राउंडर वसनेन्दू हसरंगा और बायें हाथ के मध्यम क्रम के बल्लेबाज भानुका राजपक्षे ने यहाँ से मोर्चा संभाला।

दोनों ने मिलकर 14.5 ओवर में स्कोर 116 तक पहुंचाया।हसरंगा ने अच्छी टाइमिंग के शॉट खेले।5 चौके 1 छक्का लगाया 21 गेंदों पर 36 रन बनाये और हैरिस रउफ की गेंद पर कीपर रिजवान को कैच दे बैठे।
श्रीलंका के नागिन डांस एक्सपर्ट चमिका करुणारत्ने ने राजपक्षे का साथ दिया और निर्धारित 20 ओवर में श्रीलंका का स्कोर 170 /6 तक पहुंचाया।
भानुका राजपक्षे ने बेहतरीन नाबाद पारी खेली थी 45 गेंदों में 71 रन।6 चौके 3 छक्के
करुणारत्ने ने 1 छक्का मारकर 14 गेंदों में 14 नाबाद रन बनाये थे।
श्रीलंका को इस स्कोर तक पहुंचाने में पाकिस्तान की खराब फील्डिंग का बड़ा योगदान था।शादाब खान ने एक आसान कैच छोड़ा था और दूसरे कैच को पकड़ने चले तो आसिफ अली से भिड़ गए ।चोट भी लगी छकके भी खाये।
पाकिस्तान को जीत के लिए निर्धारित 20 ओवर में 171 रनों का लक्ष्य मिला।
श्रीलंका के लिये डी मधुशनका ने पहला ओवर फेंका और इस ओवर को वो भूलना चाहेंगे।पहली गेंद नोबॉल थी ,फिर तीन चार वाइड, एक चौका भी खाये।एक भी लीगल डिलीवरी होने के पहले पाकिस्तान के खाते में 8 रन थे।ऐसे दृश्य अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में दुर्लभ ही होते हैं।

खैर जैसे तैसे मधुशनका का ये ओवर खत्म हुआ।दूसरा महेश तीक्षणा ने फेंका।तीसरा फिर मधुशनका ने।ऐसी चीज़ें महत्वपूर्ण होती हैं।शनाका इसीलिए अच्छा कप्तान है।उसने मधुशनका का मनोबल गिरने नहीं दिया।

प्रमोद मधुशान पारी का चौथा ओवर फेंकने आये।दूसरी ही गेंद पर बाबर आज़म लेग साइड पर मधुशनका को कैच दे बैठे ।।बेहतरीन कैच था।
This shall too pass ने 6 गेंदों पर 5 रन बनाये थे।

।पाकिस्तान का स्कोर 22 था।
2017 चैंपियंस ट्रॉफी के शतक के बूते अब तक पाकिस्तान टीम में जगह बचाये रखने में कामयाब फखर जमा अगली ही गेंद पर डी फ़ॉर डक लेकर पवेलियन लौटे।मधुशान ने डंडे उड़ा दिए थे।
पाकिस्तान का स्कोर 22/2

इफ्तिखार अहमद और मोहम्मद रिजवान ने टी 20 में टेस्ट बैटिंग का अदभुत नमूना पेश करते हुये अगले 10 ओवर पाकिस्तानी फैंस का कलेजा जलाने वाली बल्लेबाजी की।हालांकि श्रीलंका की ग्राउंड फील्डिंग भी लाजवाब थी।मैदान में हर कोने पर जोंटी के जहरीले चेले दिख रहे थे।
31 गेंदों पर 32 रन बना कर इफ्तिखार अहमद जब आउट हुये तो पाकिस्तान का स्कोर 13.2 ओवर में 93 था।
ये विकेट भी मधुशान ने लिया था।9 गेंदों पर 6 रन बनाने के लिए बाद मोहम्मद नवाज करुणारत्ने का शिकार बने।मधुशान यहाँ भी थे।कैच उन्होंने ही पकड़ा था।पाकिस्तान का स्कोर 15.2 ओवर में 102 था।जीत मुश्किल दिख रही थी।पर पिछले अफगानिस्तान पाकिस्तान के मैच में भी ऐसी स्थिति के बाद भी पाकिस्तान ही जीता था।

लेकिन बल्लेबाज़ी में कमाल दिखा चुके हसरंगा ने यहाँ गेंदबाजी में कमाल दिखाया और एक ही ओवर में 3 विकेट लेकर पाकिस्तान की एशिया कप जीतने की आशाओं पर वही काम कर दिया जो 6 माह का अबोध बच्चा जरा सी गुदगुदी करने पर कर देता है।आपके ऊपर या बिस्तर में।और इस क्रिया को करने के बाद जो मुस्कान उस अबोध बच्चे के मुंह पर होती है,वही हसरंगा के चेहरे पर थी।


धोनी की धुंधली कॉपी मोहम्मद रिजवान 55 (49 ) की बेहतरीन टेस्ट पारी खेलने के बाद हसरंगा के इसी ओवर जो पारी का 17 वां ओवर था, कैच आउट हुए।आसिफ अली (0) को हसरंगा ने बोल्ड किया ।खुशदिल शाह 2 (4) को कैच आउट कर हसरंगा ने श्रीलंका के समर्थकों को खुश कर दिया।
पाकिस्तान 112 /7
17 ओवर

श्रीलंका की पारी में दो कैच छोड़ने वाले शादाब खान 8(6)तीक्षणा की गेंद पर कैच आउट हुए।
पाकिस्तान 120 /8
18 ओवर
लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में पाकिस्तान को दो लगातार छक्के मारने वाले नसीम शाह बाकी थे।
काठ की हांडी बार बार नहीं चढ़ती।
नसीम शाह 4 (2) भी 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर करूणा रत्ने को कैच दे बैठे गेंदबाज़ मधुशान ही थे जिनके इस मैच में 4 विकेट 1 कैच हो चुके थे अब तक।
पाकिस्तान 125 /9
19.2 ओवर
मैच की आखिरी गेंद पर चमिका करुणारत्ने ने हैरिस रउफ 13 (9) को बोल्ड कर पाकिस्तान का पुलिंदा 147 रनों पर बांध दिया।
श्रीलंका 23 रनों से मैच जीता एशिया कप फाइनल ।
श्रीलंका एशिया कप 2022 विजेता।


मधुशान ने 4 ,हसरंगा ने 3 ,करुणारत्ने ने 2 ,तीक्षणा ने 1 विकेट लिए।
भानुका राजपक्षे मैन ऑफ द मैच
वानेन्दू हसरंगा मैन ऑफ द टूर्नामेंट।

आपका – विपुल

सर्वाधिकार सुरक्षित -Exxcricketer.com


Spread the love

One thought on “एशिया कप 2022 फाइनल-श्रीलंका का पुनर्जागरण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *