Spread the love

राहुल दुबे

राहुल दुबे

एशिया कप में सुपर 4 से बाहर होने के बाद भारतीय टीम की ऑस्ट्रेलिया में इस साल October नवंबर में होने वाले वर्ल्ड कप की तैयारियों की पोल खुल गयी है।।
बुमराह और हर्षल पटेल के बिना एशिया कप में खेल रही टीम को सुपर 4 में पाकिस्तान और श्रीलंका से मैच के अंतिम क्षणों में हार मिली।
जिसके लिए भारत की डेथ ओवर की गेंदबाजी को जिम्मेदार माना गया। दोनों मैच में भारत के हाथ से 19वे ओवर में खेल हाथ से निकल गया।

पिछले साल भी भारत को वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज से ही बाहर होना पड़ा था जिसके बाद भारत के T20 के खेल के तरीके पर बहुत सवाल उठे थे उसके भारत ने अपना तरीका बदलकर शुरू से ही आक्रामक खेलने की रणनीति अपनाई थी जिसका परिणाम भारत को द्विपक्षीय श्रृंखलाओ में खूब देखने को मिला भारत ने T20 में लगातार 12 मैच जीते । और इसी प्रदर्शन के आधार पर भारत को वर्ल्ड कप का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन एशिया कप के निराशाजनक प्रदर्शन ने भारत की दावेदारी को कमजोर कर दिया है।
पिछले भारतीय टीम की सबसे बड़ी गलती थी कि भारतीय टीम वर्ल्ड कप के ठीक पहले एक भी मैच साथ नही खेली थी और उसी कारण भारतीय टीम अपना सर्वश्रेष्ठ अंतिम एकादश वर्ल्ड कप में कभी खिला ही नही पाई लेकिन पिछले साल की गलतियों से सीख लेकर भारतीय टीम ने इस बार वर्ल्ड कप से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका जैसी मजबूत टीमों से खेलेगी।

इन दो श्रृंखलाओं से भारतीय खेल प्रेमियों को उम्मीद होगी कि भारतीय टीम अपनी वर्ल्ड कप की तैयारी को अंतिम रूप दे और इसलिए मंगलवार से शुरू हो रहे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में भारतीय टीम में वही खिलाड़ी है जो इस साल ऑस्ट्रेलिया में हो रहे वर्ल्ड कप टीम में भी होंगे ।

इस सीरीज से भारतीय टीम को उम्मीद होगी कि उसका अंतिम एकादश पुख्ता हो जाये।

  1. भारतीय टीम और खेलप्रेमी इस सीरीज से इस उम्मीद में होंगे कि वर्ल्ड कप पाकिस्तान के विरुद्ध मुकाबले के पहले सलामी जोड़ी कौन होगी इसका पता लग जाये, भारतीय खेलप्रेमी इस उम्मीद में रहेंगे की यदि लोकेश राहुल को रोहित शर्मा के साथ इस शृंखला में पारी की शुरुआत करने का मौका मिलता है तो वो एशिया कप में अपनी नाकामी को भुलाकर फॉर्म में वापसी करे।
  2. खेलप्रेमी इस उम्मीद में होंगे कि एशिया कप में अपना बहुप्रतीक्षित 71वा शतक लगाने वाले विराट कोहली अपने फॉर्म को बनाये रखे।
  3. भारतीय टीम और खेलप्रेमी सूर्यकुमार यादव से भी अच्छा खेलने की उम्मीद करेंगे सूर्यकुमार फिलहाल में भारतीय टीम के उम्दा बल्लेबाज है लेकिन एशिया कप में उनका प्रदर्शन निराशाजनक था वर्ल्ड कप में सूर्या का फॉर्म में होना भारतीय टीम के लिए अतिमहत्वपूर्ण है।
  4. भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से हो रही सीरीज में इस उम्मीद में होगी कि फिनिशर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक भी अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन करें ताकि वर्ल्डकप में उनके और ऋषभ पंत के बीच अंतिम एकादश में कौन होगा इसकी तस्वीर साफ रहे।
    हालांकि पंत के लचर प्रदर्शन से दिनेश कार्तिक की दावेदारी मजबूत है।
  5. भारतीय टीम हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रखेगी क्योंकि हार्दिक पांड्या का प्रदर्शन भारत के वर्ल्डकप कैंपेन का महत्वपूर्ण अंग होगा एशिया कप के दो महत्वपूर्ण मुकाबलों में हार का कारण पंड्या का खराब प्रदर्शन भी था।।
  6. भारतीय टीम चोट से वापसी कर रहे जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद करेगी क्योंकि डेथ ओवर्स में गेंदबाजी की कमान इन्ही दो गेंदबाजों के कंधों पर होगी।।
  7. चोट के कारण बाहर रविन्द्र जडेजा के स्थान पर अंतिम एकादश में कौन खेलेगा इस पर सबकी नजर रहेगी।
  8. लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल के प्रदर्शन पर भी सबकी नजरें होंगी।।

यदि भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका से होने वाली सीरीज में अपने वर्ल्डकप की तैयारी को पुख्ता कर लेती है और यदि इन दो बड़ी टीमो को हराकर ऑस्ट्रेलिया पहुंचती है तो पाकिस्तान के विरुद्ध मुकाबले से पहले टीम और देशवासियों का मनोबल सातवें आसमान पर होगा।।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली श्रृंखला के लिए भारतीय टीम की संभावित एकादश-
रोहित शर्मा( कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, लोकेश राहुल, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल।।

राहुल दुबे

राहुल दुबे

सर्वाधिकार सुरक्षित Exxcricketer.com


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *