Spread the love

साकेत अग्रवाल

“एकदिवसीय क्रिकेट और ICC”

बेन स्टोक्स का अचानक वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लेना और उसके बाद पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम का ये कहना कि वनडे क्रिकेट को समाप्त कर देना चाहिए, वनडे क्रिकेट की गिरती हुई लोकप्रियता को दर्शाता है।

वनडे क्रिकेट की गिरती लोकप्रियता के लिए क्रिकेट खेलने वाले बड़े देशों, विशेषकर बिग थ्री (आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और भारत) के क्रिकेट बोर्ड के साथ साथ #ICC भी उत्तरदायी है।

त्रिपक्षीय और बहुपक्षीय श्रृंखलाएं वनडे क्रिकेट की लोकप्रियता का प्रमुख कारण रहीं हैं। उदाहरण स्वरूप एकदिवसीय विश्व कप, इंग्लैंड की नेटवेस्ट सीरीज, आस्ट्रेलिया की VB सीरीज, एशिया कप, शारजाह कप(जिसे हालांकि फिक्सिंग के आरोपों के चलते बंद करना पड़ा)।

लेकिन प्रत्येक दो वर्ष में आयोजित होने वाला एशिया कप एक बार एकदिवसीय और एक बारी T20 प्रारुप में खेला जाने लगा है।
एकदिवसीय त्रिकोणीय VB Series अंतिम बार 2008 में खेली गई थी और 2023 में अब ये T20 प्रारुप में खेली जाएगी।
त्रिकोणीय श्रृंखला के रुप में, एकदिवसीय प्रारुप में NatWest Series 2000 में प्रारंभ हुई और 2005 में अंतिम बार त्रिकोणीय श्रृंखला के रुप में खेली गई।

ये लगभग वही समय था जब इंग्लैंड में T20 का बुखार पूरी तरह चढ़ चुका था और विश्व को अपनी गिरफ्त में ले रहा था। फिर 2007 में प्रथम T20 विश्व कप और 2008 में IPL के प्रथम संस्करण के साथ ही T20 लोकप्रियता के शिखर पर पहुंच गया।

विश्व कप हो या एशिया कप हो इन बहुपक्षीय एकदिवसीय क्रिकेट प्रतियोगिताओं के दौरान वनडे का रोमांच चरम पर होता है और विश्व कप तो एकदिवसीय क्रिकेट की लोकप्रियता का प्रमुख कारण रहा है।
1983 के एकदिवसीय विश्व कप में भारत की विजय के पश्चात दक्षिण एशियाई देशों में क्रिकेट और भी तेजी से लोकप्रिय हुआ।

एकदिवसीय और टेस्ट मैचों की गिरती लोकप्रियता का मुख्य कारण है T20 लीगों में मिलता अनाप-शनाप पैसा, जिसके कारण खिलाड़ी एकदिवसीय और टेस्ट मैचों को कम महत्व दे रहे हैं। इसलिए क्रिकेट बोर्डों ने त्रिकोणीय श्रृंखलाएं कराना बंद कर दिया है ताकि त्रिकोणीय श्रृंखलाओं का समय वो अपनी-अपनी लीगों को दे सकें। ICC ने बिग थ्री की T20 लीगों के लिए अघोषित विंडो रखी हुई है।

चूंकि आजकल सारा खेल पैसे का है… ICC को चाहिए अधिक से अधिक राजस्व, अधिक राजस्व आएगा T20 से इसलिए T20 को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

वनडे क्रिकेट का रोमांच वापस चाहते हैं, वनडे क्रिकेट को जीवित रखना चाहते हैं तो त्रिपक्षीय और बहुपक्षीय श्रृंखलाएं करानी होंगी।

ICC के क्रियाकलाप और कार्यप्रणाली कभी कभी ये सोचने पर मजबूर कर देती है कि क्या क्रिकेट की ये सर्वोच्च संस्था क्रिकेट का भला चाहती भी है या नहीं?

टेस्ट क्रिकेट खेलने की मान्यता पाए आयरलैंड को 2019 का क्रिकेट विश्वकप मात्र इसलिए नहीं खिलाया गया क्योंकि वो, ICC के विश्वकप प्लान में फिट नहीं बैठ रहा था। क्या मजाक है ये?

एकदिवसीय क्रिकेट की कम होती लोकप्रियता पर चिंता भले ही जताई जाते रहे लेकिन वो सब दिखावटी है सच्चाई तो ये यह की एकदिवसीय क्रिकेट को समाप्त करने के सुनियोजित प्रयास किए जा रहे हैं।

अब ऐसे में एकदिवसीय क्रिकेट की लोकप्रियता गिरेगी नहीं तो और क्या होगा?
ICC और बिग थ्री ही जब एकदिवसीय क्रिकेट को समाप्त करने में लगे हुए हैं तब वन-डे क्रिकेट बचेगा कैसे?

वैसे चलते चलते ये बताना चाहता हूं कि बंग्लादेश के क्रिकेटर मुश्फिकुर रहीम ने अपना टेस्ट और एकदिवसीय करियर बढ़ाने के लिए T20 से संन्यास ले लिया है।

साकेत अग्रवाल

सर्वाधिकार सुरक्षित -Exxcricketer.com


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *