Spread the love

लेखक-देवेश सिंह

devseh singh

Exxcricketer.com के लिये

आईपीएल 2022 की सर्वश्रेष्ठ अनकैप्ड युवा एकादश

इन्डियन प्रीमियर लीग जिसे हम आईपीएल के नाम से भी जानते है जिसकी शुरुआत 2008 में हुई और क्रिकेट में यह विश्व की सबसे बड़ी लीग है जहा देश विदेश के सैंकड़ों क्रिकेट खिलाड़ी खेलते हैं। इन्ही खिलाड़ियों में देश के युवा खिलाड़ी भी भाग लेते हैं। इन युवा खिलाड़ियों में अधिकतर खिलाड़ी मध्यम वर्गीय या गरीब परिवार से आते है और बड़े ही विनम्र पृष्ठभूमि से होते हैं। क्रिकेट खेलने के लिए इन्होंने बड़ा संघर्ष किया होता है और कठिनाइयाँ झेली होती है। वो कहते हैं न कि ‘हीरों की असली पहचान से सिर्फ जौहरी को होती है’। आईपीएल भी उसी जौहरी के समान है जो देश के प्रतिभावान युवा खिलाड़ियों को एक ऐसा मंच देता है जहां ये युवा खिलाड़ी न सिर्फ अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हैं ,बल्कि यह भी सिद्ध करते हैं कि क्यों वे आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट खेल रहे हैं। आईपीएल इन युवा खिलाडियों आर्थिक रूप से भी सक्षम कर रहा है।
हर साल आईपीएल में युवा खिलाड़ी भाग लेते हैं। अलग-अलग टीमों से खेलते हैं, प्रदर्शन करते हैं। 2022 का आईपीएल भी कुछ ऐसा ही रहा, इस लेख के माध्यम से हम इस साल के आईपीएल में उन 11 युवा खिलाड़ियों की बात करेंगे जिन्होंने अपने प्रदर्शन का लोहा मनवाते हुए क्रिकेट फैंस ही नहीं बल्कि क्रिकेट विशेषज्ञों को भी प्रभावित किया।
तो आइए देखते है IPL2022 के उन 11 युवा खिलाड़ियों को जो इस सीजन के ” सर्वश्रेष्ठ अनकैप्ड एकादश” ( Best Uncapped Eleven of IPL 2022) का हिस्सा हैं। “Uncapped” से तात्पर्य ये है कि इन खिलाड़ियों ने अभी तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच नही खेला है।

राहुल त्रिपाठी

  1. इस लिस्ट के पहले खिलाड़ी राहुल त्रिपाठी हैं। जिन्होंने अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है । इस प्रतिभावान खिलाड़ी ने 2017 में अपना आईपीएल डेब्यू राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के लिए किया और अपने पहले ही सीजन में शानदार प्रदर्शन किया उन्होंने 14 मैचों में 146 की स्ट्राइक रेट से 391 रन बनाए टीम फाइनल में भी पहुंची जहां मुंबई इंडियंस से हार गई। 2018,19,20 का सीजन फ़ीका रहा लेकिन 2021 में 17 मैचों में 140 की स्ट्राइक रेट से 397 रन बना के अपनी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स को फिर से फाइनल में पहुंचाया ,और 2022 में सनराइजर्स हैदराबाद ने इन्हे 8.50 करोड़ की भारी भरकम राशि में खरीदा। अपने प्राइस टैग को उचित सिद्ध करते हुए 14 मैचों में 158 की स्ट्राइक रेट से 413 रन बनाये हैं।

अभिषेक शर्मा

  1. इस लिस्ट में दूसरा नंबर है अभिषेक शर्मा का जो एशिया कप 2016 और U-19 विश्वकप 2018 में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। इन्होंने आईपीएल डेब्यू 2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए किया था और 2019 से ये सनराइजर्स हैदराबाद की टीम का हिस्सा रहे हैं। हालांकि 2019-21 तक इनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा लेकिन 2022 के सीजन में इन्होंने 14 मैचों में 133 की स्ट्राइक रेट से 426 रन बनाए हैं।

यशस्वी जायसवाल

  1. तीसरे नंबर पर आते है यशस्वी जायसवाल। U-19 2020 विश्वकप में भारतीय टीम का हिस्सा रहे जहां इन्होंने टूर्नामेंट में सर्वाधिक 400 रन बनाए और ठीक उसी वर्ष आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की टीम का हिस्सा बने और अपना आईपीएल डेब्यू भी किया लेकिन अधिक मौके नही मिले। 2022 के आईपीएल में भी उन्हें ज्यादा मौके नही मिले लेकिन यशस्वी ने प्रतिभा के बल पर अभी तक 7 मैचों में 135 की स्ट्राइक रेट से 212 रन बनाए हैं जहां उनकी कुछ पारियों ने राजस्थान को मैच जिताया है।

तिलक वर्मा

  1. तिलक वर्मा का नाम चौथे स्थान पर आता है। इस 19 वर्षीय युवा खब्बू बल्लेबाज ने सबसे पहले घरेलू प्रतियोगिताओं , सैय्यद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी और विजय हजारे में अपनी टीम हैदराबाद के लिए शानदार प्रदर्शन किया और सुर्खियों में आए। मुंबई ने इन्हे 2022 के आईपीएल में 1.7 करोड़ में खरीदा। आईपीएल के डेब्यू मैच से ही तिलक आत्मविश्वास से भरे दिखे और इन्होंने 14 मैचों में 131 की स्ट्राइकरेट से 397 रन बनाए हैं।

रिंकू सिंह

  1. रिंकू सिंह यह खिलाड़ी इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर आता है। उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ ज़िले का रहने वाला ये 24 वर्षीय युवा भारत की घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करता आ रहा है। रिंकू को केकेआर ने 2018 में अपनी टीम का हिस्सा बनाया लेकिन उन्हें कुछ खास मौके नही मिले। 2022 के आईपीएल में भी रिंकू ने केवल सात मैच खेले जहा 148.72 की शानदार स्ट्राइक रेट से 174 रन बनाए। लखनऊ सुपरजायंट्स के खिलाफ 15 गेंदों में 40 रन की उनकी एक पारी ने सबको प्रभावित किया और ये भी संदेश दिया की केकेआर ने उनको आधे सीजन बेंच पर बैठा कर बहुत बड़ी गलती की ।

जीतेश शर्मा

  1. जीतेश शर्मा जिन्हे घरेलू क्रिकेट में व्हाइट बॉल स्पेशलिस्ट कहा जाता है। विदर्भ के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले ने इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने अपने आईपीएल के पहले सीजन में शानदार प्रदर्शन करके सबको चकित कर दिया। एक फिनिशर बल्लेबाज के रूप पंजाब किंग्स की ओर से खेलते हुए जीतेश ने 12 में मैचों में 163.64 की भारी भरकम स्ट्राइक रेट से 234 रन बनाए

मोहसिन खान

  1. मोहसिन खान को आईपीएल 2022 का एक शानदार खोज कहा जा सकता है। बायें हाथ के इस गेंदबाज को 2020 में पहली बार मुंबई इंडियंस ने आईपीएल में खरीदा और फिर दुबारा 2021 में खरीदा लेकिन मौके नही मिले। 2022 में लखनऊ सुपरजायंट ने बेस प्राइस में मोहसिन को खरीदा और मोहसिन खान ने अपनी शानदार गेंदबाजी से सबको अपना प्रशंसक बना लिया। मोहसिन ने इस सीजन में अभी तक 8 मैचों में 13.23 की औसत से 13 विकेट लिए हैं और उनकी गेंदबाजी की सबसे खास बात है उनकी इकोनॉमी ।मोहसिन ने मात्र 5.93 की इकोनॉमी से रन दिए जो टी20 क्रिकेट में एक असाधारण आंकड़ा है।

मुकेश चौधरी

  1. मुकेश चौधरी ने अपने पहले ही सीजन में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए शानदार गेंदबाजी की। बायें हाथ के इस मध्यम गति के गेंदबाज ने चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए पावरप्ले में सबसे अधिक 11 विकेट लिए। नई गेंद से विकेट लेने की कला से मुकेश ने क्रिकेट पंडितो और प्रशंसकों को न केवल प्रभावित किया बल्कि उन्हें मंत्रमुग्ध भी किया। मुकेश ने आईपीएल 2022 में 13 मैचों में 26.50 की औसत से 16 विकेट लिए।

यश दयाल

  1. आईपीएल के इस सीजन में भारत के बायें हाथ के युवा तेज़ गेंदबाजों ने बहुत प्रभावित किया है। उन से एक है यश दयाल। उत्तर प्रदेश के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले यश दयाल ने अपने डेब्यू आईपीएल सीजन में गुजरात जायंट्स की ओर से खेलते हुए अभी तक 7 मैचों में 25.78 की औसत से 9 विकेट अपने नाम किये।

अर्शदीप सिंह

  1. किसी युवा गेंदबाज ने यदि आईपीएल 2022 में अपने डेथ ओवर्स की गेंदबाज़ी से सबसे ज़्यादा प्रभावित किया है तो वो कोई और नहीं बल्कि अर्शदीप सिंह है। पिछले 4 सीजन से आईपीएल में पंजाब किंग्स का हिस्सा रहे अर्शदीप ने पिछले सीजन जहां 12 मैचों मैचों में 19 की औसत से 18 विकेट लिए ।2022 में 14 मैचों में 38.50 की औसत से 10 विकेट लिए हालांकि 2021 के सीजन की तुलना में इस साल अर्शदीप ने भले ही कम विकेट लिए हों लेकिन जिस तरीके से उन्होंने अपनी डेथ बॉलिंग में सुधार लाया है और अपनी सटीक यॉर्कर से बल्लेबाजों के पसीने छुड़ाए हैं ,वो काबिले तारीफ है । अर्शदीप ने इस साल आईपीएल में किसी भी गेंदबाज से ज्यादा यॉर्कर गेंद फेंकी हैं। यहां तक की डेथ ओवर्स के विशेषज्ञ माने जाने वाले गेंदबाज जैसे बुमराह और नटराजन से भी अधिक। अर्शदीप के डेथ ओवर की गेंदबाजी सटीकता और नियंत्रण होने के कारण भारतीय चयनकर्ताओं ने उन्हें दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध होने वाले टी20 श्रृंखला में भारतीय टीम में चयनित किया है।

उमरान मलिक

  1. आईपीएल 2022 में किसी खिलाड़ी ने अगर अपने गेंदबाजी से लोगो के दिलों में सनसनी पैदा की तो वो है उमरान मालिक। अपने दूसरे ही सीजन में उमरान ने आईपीएल की अब तक की सबसे तेज़ गेंद(157किमी/घंटा) फेंक कर रिकॉर्ड अपने नाम किए। आईपीएल के सबसे तेज़ गेंदबाजों में से एक उमरान मालिक ने 2022 के आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्व करते हुए 14 मैचों में 20.18 की औसत से 22 विकेट अपने नाम किये। अपने इसी तेज़ तर्रार गेंदबाजी और प्रदर्शन से उमरान ने चयनकर्ताओं को प्रभावित किया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अगले महीने होने वाली पांच मैचों की टी 20 श्रृंखला में भारतीय दल का पहली बार हिस्सा बने है।

ये तो रही आईपीएल की सर्वश्रेष्ठ युवा अनकैप्ड टीम। इन ग्यारह युवा खिलाड़ियों के अलावा कुछ अन्य युवा खिलाड़ी है जिन्होंने आईपीएल 2022 के सीजन में सीमित मौके मिलने पर भी शानदार प्रदर्शन किया है।

उनके नाम है- गुजरात जायंट्स से साई सुदर्शन,

राजस्थान रॉयल्स से कुलदीप सेन

जिन्होंने अपने सीमित मौकों को अपने प्रदर्शन से सफलता में परिवर्तित कर दिया। हम इन सभी प्रतिभावान युवा खिलाड़ियों के लिए इनके उज्वल भविष्य की कामना करते हैं, और आशा करते है कि ये सभी खिलाड़ी भविष्य में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे।

लेखक -देवेश सिंह

devesh singh

सर्वाधिकार सुरक्षित -Exxcricketer.com


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *