Spread the love

राहुल दुबे

2012 में एक खबर छपी थी
तब हाल ही में सम्पन्न हुए बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी की जिसमें भारत को ऑस्ट्रेलिया ने 4-0 से हराया था, आंकड़े यूं थे कि भारत की तरफ से उस टेस्ट सीरीज में विराट कोहली ने सर्वाधिक रन बनाए दूसरे पर सचिन तेंदुलकर थे।
ये कोहली के युग की शुरुआत थी
उस समय 23 साल के कोहली से किसी ने यह नही उम्मीद की होगी कि यह नया नवेला खिलाड़ी सचिन, लक्ष्मण, सहवाग , गम्भीर जैसे दिग्गजों को पछाड़कर ऑस्ट्रेलिया की मुश्किल बल्लेबाजी पिचों पर भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाला होगा।

और शायद उसी सीरीज से दुनिया को आहट हो गयी थी कि कोई आ रहा है भारत से क्रिकेट की दुनिया पर राज करने। उसी साल वनडे की त्रिकोणीय श्रृंखला में प्राइम मलिंगा को जिस प्रकार कोहली ने कूटा था वह पारी कोहली के विराट बनने की शुरुआत थी, उसी साल हुए एशिया कप में कोहली को भारतीय टीम का उपकप्तान बना दिया गया।
एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ 330रनों के भारी भरकम लक्ष्य का पीछा करते हुए कोहली के 183 रन आज भी लोगो के जेहन में हैं ,वहां से कोहली ने पीछे मुडकर नही देखा।

कोहली जहां खेले वहीं रनों का अंबार लगा दिया |साल 2014 में कोहली को सबसे बड़ा झटका लगा जब कोहली इंग्लैंड में सम्पन्न हुई टेस्ट श्रृंखला के 10 पारियों में मात्र 135 रन ही बना पाए थे, शायद तब लोगो ने यह मान लिया होगा कि विराट कोहली मात्र सफ़ेद गेंद फॉरमेट के ही सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रह जाएंगे लेकिन जब किसी को किंग कहलाना होता है, तो वह हर उन परिस्थितियों का सामना करता है जो उसके अनुकूल नही होती है, कोहली ने भी 2018 के इंग्लैंड दौरे पर
5 टेस्ट की 10 पारियों में 593 रन बनाकर अपनी श्रेष्ठता का परिचय दे दिया था।

विराट कोहली को लोग आज किंग कोहली कहते है,किंग कोहली के आज इंस्टाग्राम पर 200 मिलियन से भी अधिक फ़ॉलोवेर्स है, यह कोहली के प्रति लोगो की दीवानगी को दर्शाता है |

कोहली एक मात्र बल्लेबाज है जिसके तीनों फॉरमेट में 50 या उससे अधिक का एवरेज है।। कोहली के लिए 2021 और 2022 का आधा हिस्सा बेहतर नही रहा था, लेकिन कोहली के द्वारा 23 अक्टूबर को मेलबोर्न में पाकिस्तान के खिलाफ प्रेशर मैच में 82 रनों की पारी ने कोहली के कमबैक का बिगुल फूंक दिया था।
2022 में चल रहे टी 20 विश्वकप में 34 वर्षीय कोहली सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं |कोहली का इस 2022वर्ल्ड कप में एवरेज 220 है,

कुछ वर्ष पूर्व एक फैब फोर हुआ करता था जिसमें स्टीव स्मिथ, जो रूट , केन विलियमसन और विराट कोहली थे और कोहली की श्रेष्ठता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कोहली के अलावा बाकी तीन कभी खेल के तीनों प्रारूप में उम्दा प्रदर्शन नही कर सके।
इसमें कोई दो राय नही है कि विराट कोहली इस इस काल के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं ।जबकि कोहली को सर्वकालिक महान खिलाड़ी कहें तब भी इसमें कोई अतिश्योक्ति नही है।

विराट कोहली बीते दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीत चुके है, विश्व विजेता टीम का हिस्सा भी रहे हैं बल्कि फाइनल में भारतीय पारी को स्थिरता प्रदान करने में कोहली का अहम रोल था।चैंपियंस ट्रॉफी जीत चुके हैं । अब बारी है आईसीसी टी 20 विश्वकप के जीतने की |

उम्मीद है सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में चल रहे विराट कोहली भारत को T20 वर्ल्ड कप जिताने में मुख्य भूमिका निभाएंगे, और 9 वर्षों से चल रहे ICC ट्रॉफी के सूखे को समाप्त करेंगे।।

राहुल दुबे
Exxcricketer.com


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *