Spread the love

देवेश सिंह

एशिया कप फाइनल-2022
श्रीलंका बनाम पाकिस्तान
मैच प्रिव्यू

मैच प्रिव्यू


एशिया कप 2022 का फाइनल आज रविवार 11 सितंबर को खेला जाएगा। जहां दोनो टीमों के ग्रुप स्टेज की शुरुआत अच्छी नहीं रही खास तौर पर श्रीलंका की जहां अफगानिस्तान के साथ हुए मुकाबले में श्रीलंका 8 विकेट से हारा था वहीं पाकिस्तान एक कड़े मुकाबले में भारत से 5 विकेट से हारा, लेकिन दोनो टीमों ने सुपर 4 के अपने मुकाबलों को व्यापक रूप से जीत कर एशिया कप के फाइनल में अपनी जगह बनाई।

इतिहास

एशिया कप टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे सफल टीमों में से एक और अपने 11वा फाइनल खेल रही श्रीलंका जहां 6वीं बार एशिया कप का खिताब अपने नाम करने के उद्देश्य से मैदान में उतरेगी वही पाकिस्तान भी तीसरी बार एशिया कप का खिताब अपने नाम करने को देख रही होगी।

सुपर4 का आखिरी मुकाबला

हमने इन दोनो टीमों के बीच शुक्रवार को हुए सुपर4 के आखिरी मुकाबले में दोनो टीमों का मजबूत और कमजोर पक्ष देखने को मिला जहां श्रीलंका के स्पिन गेंदबाजी के आगे पाकिस्तानी बल्लेबाजी नतमस्तक दिखी वहीं पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों ने पावरप्ले में अच्छी गेंदबाजी की, हालांकि उस श्रीलंका की मैच में जीत से फाइनल मुकाबले में श्रीलंका के पास मनोवैज्ञानिक लाभ है।

टॉस

टॉस- दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले इस फाइनल मुकाबले में एक बार फिर हम टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला देख सकते है और इसमें हम हैरानी भी नही होनी चाहिए क्योंकि यहां हुए पिछले 30 मैचों में से 26 मैच लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम जीती है वहीं 4 मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है जहां 3 बार लक्ष्य 190 या उससे ऊपर रहा है।

आमने-सामने- एशिया कप के फाइनल में दोनो टीमें 3 बार भिड़ी है जिसमे 1986 और 2014 का फाइनल श्रीलंका और 2000 में पाकिस्तान जीता है वही श्रीलंका रिकॉर्ड 11वे बार एशिया कप के फाइनल में है जो किसी भी टीम द्वारा सर्वाधिक है।

रणनीति

रणनीति- रणनीति में अगर श्रीलंका की बात करें तो पिछले मैच में श्रीलंकाई स्पिनर्स ने शानदार गेंदबाजी की थी जहां उन्होंने 12 ओवर गेंदबाजी करके 5 की इकोनॉमी से पाकिस्तान के 6 बल्लेबाजों को आउट किया वानिंदु हसारंगा और महेश थीकशाना के ओवर महत्वपूर्ण होंगे। वही पाकिस्तान की तेज गेंदबाजी ने पिछले मैच में जिस तरह पावरप्ले में गेंदबाजी की वही प्रदर्शन टीम फिर से दोहराना चाहेगी साथ ही साथ श्रीलंकन स्पिनर्स के खिलाफ अपनी बल्लेबाजी में सुधार करना चाहेगी।

प्लेइंग XI

प्लेइंग XI- प्लेइंग एकादश की बात करें तो श्रीलंका अपने पिछले मैच की विनिंग कॉम्बिनेशन के साथ ही जाना चाहेगी हालांकि हमें प्रमोद मधुशान के स्थान पर असीता फर्नांडो के रूप में एक बदलाव देखने को मिल सकता है। वहीं पाकिस्तान की बात करें तो नसीम शाह और शादाब खान टीम में वापसी करेंगे जिन्हे पिछले मैच में विश्राम दिया गया था।

कुल मिलाकर बात करें तो हमें एक अच्छा फाइनल देखने को मिल सकता है लेकिन टॉस जितना इस पिच पर सबसे महत्वपूर्ण होगा जो क्योंकि हमने पिछले कुछ मैचों से देखा है की टॉस जीतने वाली टीम ने ही मैच भी जीता है। श्रीलंका की युवा टीम जो पिछले काफी समय से संघर्ष करती दिख रही थी अंततः एक मजबूत टीम बनती दिख रही है जो विश्व क्रिकेट के लिए एक अच्छी बात है वहीं पाकिस्तान भी जो 2022 T20 विश्वकप की दावेदार मानी जा रही है इस एशिया कप को जीतकर अपना अपने मनोबल को और सुदृढ़ करना चाहेगी।

देवेश सिंह

सर्वाधिकार सुरक्षित -Exxcricketer.com


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *